Skip to main content

मनुआ - 57

मनुआ -- 57

मैं और मनुआ तालकटोरा स्टेडियम, दिल्ली में आयोजित किसान - मजदूर सम्मेलन की चर्चा कर ही रहे थे कि पांडे आ धमका। आते - आते शायद उसने हमारी बातें सुन ली थी। इसलिए मनुआ पर कटाक्ष करते हुए कहा , " अरे भाई, जब अमृत काल में आर्यावर्त की पावन भूमि पर अमृत वर्षा हो रही है , तब भी तुम वही खटराग लेकर बैठे हो... सम्मेलन, आंदोलन  , धरना- प्रदर्शन  .... अरे, कुछ दिन तो देश को प्राप्त अप्रत्याशित सफलता से चारो ओर प्रवाहित आनंद की गंगा में डुबकी लगा लो। "
" डुबकी ही तो लगा रहे हैं, भइया! महंगाई की ऊंची शिखर से बेरोजगारी के महासागर में कूदकर डुबकी ही तो लगा रहे हैं , हिमाचल और उत्तराखंड से मुंबई, गुड़गांव और अहमदाबाद तक पुरजोर बहती विकास की गंगा में डुबकी ही तो लगा रहे हैं। जहाँ तक अमृत काल में अमृत वर्षा का सवाल है, वह मणिपुर से नूंह - मेवात और मुजफ्फरनगर तक किस तरह मुसलाधार बरस रही है भइया कि क्या बतायें। नफरत की सैलाब में सभ्यता और संस्कृति के सारे चिह्न मटियामेट हो रहे हैं.....। "
पांडे ने बीच में ही  बात काट दी, " बस करो मनुआ  ! हम समझ गए कि तुमलोग कभी पॉजिटिव सोचोगे ही नहीं। चंद्रयान - 3 की सफलता से विश्व के सारे महारथियों के सिर चकरा रहे हैं  और तुम्हें इसकी कोई खुशी ही नहीं है ! हमारे दूरदर्शी प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में हमारे देश के वैज्ञानिकों ने जो मुकाम आज हासिल किया है, पिछले 77 वर्षों में कभी किसी ने नहीं किया। "
" ठीक कहा भइया आपने। इसरो का तो जन्म ही 2014 में हुआ है! पहला रॉकेट छोड़ने से लेकर चंद्रयान - 3 तक के सारे अभियान तो बस पिछले 9 सालों की देन है। होमी भाभा, विक्रम साराभाई, मेघनाद साहा से लेकर एपीजे अब्दुल कलाम तक की तो कोई भूमिका ही नहीं रही है! प्रथम प्रधानमंत्री से लेकर पिछले प्रधानमंत्री तक सभी लोग अदूरदर्शी और घोर दकियानूसी विचारों के थे। उनके दौर में हमने कोई वैज्ञानिक उपलब्धि हासिल ही नहीं की थी, है न  ? "
" अरे, यह मैंने कब कहा! किन्तु, वैज्ञानिकों का जिस तरह से उत्साहवर्धन और मार्ग निर्देशन चमत्कारी पुरुष मोदीजी ने किया है, वह अद्वितीय और अतुलनीय है....। "
" भला इसमें कोई दो राय है भइया! ऐसा सहयोग तो पहले किसी सरकार ने नहीं ही किया होगा । मालूम हुआ है कि इसरो के वैज्ञानिकों को विकसित देशों के वैज्ञानिकों से पांच गुना कम वेतन  मिलता है ? "
" बस, शुरू हो गयी तुमलोगों की झूठी मुहिम। ऐसा तुमने किस चैनल पर देख - सुन लिया या किस अखबार में पढ़ लिया ? ऐसा होता तो क्या इसरो के वैज्ञानिक अपने प्रेस कांफ्रेंस में इसकी चर्चा नहीं करते? "
" अभी वाले इसरो के अध्यक्ष ने तो कुछ नहीं कहा है, पर पूर्व अध्यक्ष माधवन ने कहा है कि हमारे वैज्ञानिकों के वेतन विकसित देशों के वैज्ञानिकों के वेतन से पांच गुना कम है, कि हमारे वैज्ञानिकों में कोई भी करोड़पति नहीं है, कि वे सभी सादा जीवन बिताते हैं....। "
" लो, तो इसमें बुराई क्या है? ' सादा जीवन उच्च विचार ' तो हमारे देश का मूल सिद्धांत रहा है.... "
" हाँ , भइया! ...और हमारे प्रधानमंत्री तो इसका जीता - जागता उदाहरण हैं । दिन भर में मात्र आठ - दस बार ही तो ड्रेस बदलते हैं और महज आठ हजार करोड़ के प्लेन में विश्व भ्रमण करते हैं। सादा जीवन का यह एक बड़ा ही नायाब उदाहरण है , भइया ! "
" देखो, अब तुम लगे राजनीति बतियाने। लेकिन, कान खोलकर सुन लो, अभी और कई साल तुमलोगों को इन्हें झेलना पड़ेगा। "-- कहते हुए पांडे उठा और चल दिया। 
मनुआ ने मेरी ओर देखा और मुस्कुरा दिया। अपनी बातचीत के टूटे हुए सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए हम  सितम्बर अभियान की रूपरेखा पर चर्चा करने लगे। 

---- कुमार सत्येन्द्र

Comments

Popular posts from this blog

अपना ख्याल रखना

अपना ख्याल रखना ***************** बेटे का मैसेज आया है  ह्वाट्सएप पर , पापा ! अपना ख्याल रखना सोचता हूँ मैं , लिख दूँ ..... बेटे ! अपना ही तो रखा है ख्याल आजतक गाँव की जिस माटी ने जाया  उसे छोड़ दिया एकदिन जिन हाथों ने सहारा देकर चलना सिखाया हँसना , कूदना , दौड़ना सिखाया उन्हें दौड़ में बहुत पीछे छोड़ मैं आगे निकल गया फिर कभी मुड़कर नहीं देखा  नहीं ली सुध कभी उनकी अपना ही तो रखता रहा ख्याल नदियों का पानी जब हुआ जहरीला मैंने बंद कर ली अपनी आँखें नगर का जलापूर्ति हुआ बाधित मैंने धरती की छाती छेदकर निकाला पेय जल जब भूगर्भीय जल में पाये  कुछ खतरनाक लवण खरीद लिया जल शोधक मशीन अपना ही तो रखता रहा ख्याल घर को किया चाक-चौबंद रोका मच्छरों की फौज को गंधाती नालियों के दुर्गंध को लगाया घर में वायु शुद्धिकरण यंत्र सूरज की ताप से झुलस न जाऊँ हर कमरे को बनाया वातानुकूलित कब किया औरों का ख्याल  अपना ही तो रखा है ख्याल अबतक तुम्हारी शिक्षा व्यवसायिक हो  प्रतियोगिताओं में  तुम अव्वल आओ लचर थी व्यवस्था सरकारी स्कूलों की हिकारत से देखा उन्हें डाला तुम्हें महँगे निजी स्कूलों में तुम्हारे ...सिर्फ तुम्हारे ही  भ

हत्याओं के दौर में

हत्याओं के दौर में हत्याओं के इस दौर में खेत - खलिहान घर - दालान सब हैं वीरान नहीं लगता चौपाल गांव के चौराहों पर चिपका है भय घर के दीवारों से खो गई हैं कहीं बच्चों की किलकारियां माताओं की लोरियां भूल गए हैं लोग संझा - प्राती नहीं गातीं औरतें जंतसार , सोहर और झूमर ढोल - मंजीरे नहीं बजते मंदिर के चौबारे पर न भजन , न कीर्तन भूल गए हैं लोग होली, बिरहा, लोरकाइन गोगा साव अब भी हैं पर नहीं सुनाते सोरठा - बृजाभार हत्याओं के इस दौर में नहीं हंसते लोग ठठाकर न रोते हैं बुक्का फाड़कर सिसकियों में डूबते - उतराते बंद हो जाते हैं घरों में सूरज के ढलते ही रह जाते हैं गलियों में आवारा कुत्ते या हत्यारे विचरण करते अंधेरे में निर्द्वंद्व , निर्बाध गांव के वक्ष पर पसरा सन्नाटा होता है भंग कभी गोलियों की आवाज से कभी कुत्तों के रुदन से सिहर उठते हैं लोग कुत्तों के रोने को मानते हैं अशुभ क्यों , क्यों हो रहा है ऐसा ? बंद दरवाजों पर दस्तक देते प्रश्न प्रश्नों से कतराते लोग जानते हैं बोलने की सजा एक और खौफनाक मौत किंतु , एक न एक दिन उठेंगे लोग इस दहशतगर्द

फैसला

जब घास का गट्ठर लिए वह घर के दरवाजे पर पहुँचा तो सामने आंगन में गोबर पाथती  सोनमतिया  पर उसकी नजर पड़ी  । उसने चुपचाप आगे बढ़कर  आँगन  के एक कोने में सिर के बोझ को हल्का  किया और  धम्म से जमीन पर बैठकर  सुस्ताने लगा  । सोनमतिया एकटक  उसके  चेहरे को  देखे जा रही थी । वह खामोश  माथे पर  हाथ  रखे बैठा था ।          जब चुप्पी असह्य हो गई तो सोनमतिया ने पूछा, " कहाँ थे आज दिनभर..? न तो मलिकवा के काम में गए और न ही घर खाना खाने आए? " " गला सूखा जा रहा है, कुछ पानी - वानी भी दोगी या जवाब सवाल ही करती रहोगी। " -- माथे  पर चू आए पसीने को गमछे से पोंछते हुए उसने पत्नी को झिड़का।  तेजी से वह उठी और हाथ धोकर कोने में रखे घड़े से पानी ढालकर लोटा उसकी ओर बढ़ाते हुए फिर सवाल किया, " सुना है, आज तुम मलिकवा से लड़ आए हो  ? " " अरे, हम क्या लड़ेंगे, हम तो ठहरे जन्मजात गुलाम! हमारी क्या बिसात जो मालिकों से लड़ें - भिड़ें  ! " -- डूबती आवाज में बोला हरचरना और लोटा लेकर गटागट एक ही सांस में पूरा पानी पी गया।  अब सोनमतिया को बुधिया काकी की बातों पर अविश्वास न रहा। खान