Skip to main content

मनुआ - 58

जिला उपायुक्त के कार्यालय पर प्रदर्शन के बाद स्मार पत्र सौंपकर मनुआ घर लौटा ही था कि पांडे आ धमका। आते ही उसने कटाक्ष किया, " क्यों मनुआ, देखा साहेब का मास्टर स्ट्रोक ..... एक ही साथ पांच - पांच लोगों को भारत रत्न ! न पक्ष देखा, न विपक्ष , दे डाला भारत रत्न। उन्हें भी, जिनके बारे में कभी कोई सपने में भी नहीं सोचा था। "
" हां , पांडे भइया ! यह भी कोई कहने की बात है, साहेब ने आजतक वही किया है, जो कोई नहीं कर पाया। वैसे, अब तो फर्जी की भी अर्जी आ गई है कि लोग उसे बदनामी से न जोड़ें। क्योंकि, साहेब के साथ जुड़कर वह भी सम्मानित हो चुका है। "
" ई देख बुड़बक के ! हंसुआ के बियाह में खुरपी का गीत गाने लगा। "
" अरे पांडे भइया! ये पांच पुरस्कार किन - किन को दिया गया है और क्यों दिया गया है, यह सबलोग जानते हैं। बिहार के पल्टू राम और यूपी के चौधरी को तोड़ना जो था। किन्तु, कुछ लोग तो इस पर मजे ले रहे हैं, भइया! .....कह रहे हैं कि साहेब का यह डर अच्छा लगा।......वैसे, अभी साहेब का एक और फर्जीवाड़ा पकड़ा गया है, फर्जी जाति वाला....। "
" फर्जीवाड़ा कुछ भी नहीं है। साहेब का पूरा अतीत और वर्तमान एकदम झक्कास है। अब तुमलोग चाहे जो कहो। हाथी चले बजार, कुत्ते लगें हजार। "
" हाथी नहीं भइया , ऊंट.. हाँ ऊंट....अब की बार आया है ऊंट पहाड़ के नीचे। साहेब का तो फेफना चू रहा है । लगता है कि आधे - अधूरे मंदिर में भगवान का प्राण प्रतिष्ठा भी डुबती नैया को पार नहीं लगाएगा। "
" डुबती नैया...ठीके कहा, घमंडिया गठबंधन डुबती नैया ही साबित हो रहा है। तभी तो लोग छोड़ छोड़ कर भाग रहे हैं। "
" का भइया, आपने भी बात घुमाना खूबे सीख लिया है ! मालूम है न, साम - दाम - दंड - भेद , सबका इस्तेमाल हो रहा है। उधर ईडी, सीबीआई, न्यायपालिका, चुनाव आयोग सबको जेब में रख लिया है साहेब ने। फिर भी आश्वस्त नहीं हैं। "
" बस, लगे रोना रोने... अरे भाई, जनता जनार्दन से जाकर पूछो कि वे थोक भाव में मोदीजी को वोट क्यों देते हैं ? "
" पूछा है भइया और उन्होंने कहा है कि गोदी मीडिया चाहे जितना ढिंढोरा पीटे, झूठा ओपिनियन पोल दिखावे , इस बार वे लोग मोदीजी के झांसे में नहीं आनेवाले। देखा नहीं, किसानों का फिर से दिल्ली मार्च का फैसला है। मजदूरों - किसानों का संयुक्त रूप से 16 फरवरी को पूरा ग्रामीण क्षेत्र बंद करने का आह्वान है । "
" ई अंद - बंद से चुनाव पर कोई असर नहीं होने वाला है। जीतेंगे तो मोदिए जी । " --- कहते हुए पांडे उठा और चल दिया। 

Comments

Popular posts from this blog

अपना ख्याल रखना

अपना ख्याल रखना ***************** बेटे का मैसेज आया है  ह्वाट्सएप पर , पापा ! अपना ख्याल रखना सोचता हूँ मैं , लिख दूँ ..... बेटे ! अपना ही तो रखा है ख्याल आजतक गाँव की जिस माटी ने जाया  उसे छोड़ दिया एकदिन जिन हाथों ने सहारा देकर चलना सिखाया हँसना , कूदना , दौड़ना सिखाया उन्हें दौड़ में बहुत पीछे छोड़ मैं आगे निकल गया फिर कभी मुड़कर नहीं देखा  नहीं ली सुध कभी उनकी अपना ही तो रखता रहा ख्याल नदियों का पानी जब हुआ जहरीला मैंने बंद कर ली अपनी आँखें नगर का जलापूर्ति हुआ बाधित मैंने धरती की छाती छेदकर निकाला पेय जल जब भूगर्भीय जल में पाये  कुछ खतरनाक लवण खरीद लिया जल शोधक मशीन अपना ही तो रखता रहा ख्याल घर को किया चाक-चौबंद रोका मच्छरों की फौज को गंधाती नालियों के दुर्गंध को लगाया घर में वायु शुद्धिकरण यंत्र सूरज की ताप से झुलस न जाऊँ हर कमरे को बनाया वातानुकूलित कब किया औरों का ख्याल  अपना ही तो रखा है ख्याल अबतक तुम्हारी शिक्षा व्यवसायिक हो  प्रतियोगिताओं में  तुम अव्वल आओ लचर थी व्यवस्था सरकारी स्कूलों की हिकारत से देखा उन्हें डाला तुम्हें महँगे निजी स्कूलों में तुम्हारे ...सिर्फ तुम्हारे ही  भ

हत्याओं के दौर में

हत्याओं के दौर में हत्याओं के इस दौर में खेत - खलिहान घर - दालान सब हैं वीरान नहीं लगता चौपाल गांव के चौराहों पर चिपका है भय घर के दीवारों से खो गई हैं कहीं बच्चों की किलकारियां माताओं की लोरियां भूल गए हैं लोग संझा - प्राती नहीं गातीं औरतें जंतसार , सोहर और झूमर ढोल - मंजीरे नहीं बजते मंदिर के चौबारे पर न भजन , न कीर्तन भूल गए हैं लोग होली, बिरहा, लोरकाइन गोगा साव अब भी हैं पर नहीं सुनाते सोरठा - बृजाभार हत्याओं के इस दौर में नहीं हंसते लोग ठठाकर न रोते हैं बुक्का फाड़कर सिसकियों में डूबते - उतराते बंद हो जाते हैं घरों में सूरज के ढलते ही रह जाते हैं गलियों में आवारा कुत्ते या हत्यारे विचरण करते अंधेरे में निर्द्वंद्व , निर्बाध गांव के वक्ष पर पसरा सन्नाटा होता है भंग कभी गोलियों की आवाज से कभी कुत्तों के रुदन से सिहर उठते हैं लोग कुत्तों के रोने को मानते हैं अशुभ क्यों , क्यों हो रहा है ऐसा ? बंद दरवाजों पर दस्तक देते प्रश्न प्रश्नों से कतराते लोग जानते हैं बोलने की सजा एक और खौफनाक मौत किंतु , एक न एक दिन उठेंगे लोग इस दहशतगर्द

फैसला

जब घास का गट्ठर लिए वह घर के दरवाजे पर पहुँचा तो सामने आंगन में गोबर पाथती  सोनमतिया  पर उसकी नजर पड़ी  । उसने चुपचाप आगे बढ़कर  आँगन  के एक कोने में सिर के बोझ को हल्का  किया और  धम्म से जमीन पर बैठकर  सुस्ताने लगा  । सोनमतिया एकटक  उसके  चेहरे को  देखे जा रही थी । वह खामोश  माथे पर  हाथ  रखे बैठा था ।          जब चुप्पी असह्य हो गई तो सोनमतिया ने पूछा, " कहाँ थे आज दिनभर..? न तो मलिकवा के काम में गए और न ही घर खाना खाने आए? " " गला सूखा जा रहा है, कुछ पानी - वानी भी दोगी या जवाब सवाल ही करती रहोगी। " -- माथे  पर चू आए पसीने को गमछे से पोंछते हुए उसने पत्नी को झिड़का।  तेजी से वह उठी और हाथ धोकर कोने में रखे घड़े से पानी ढालकर लोटा उसकी ओर बढ़ाते हुए फिर सवाल किया, " सुना है, आज तुम मलिकवा से लड़ आए हो  ? " " अरे, हम क्या लड़ेंगे, हम तो ठहरे जन्मजात गुलाम! हमारी क्या बिसात जो मालिकों से लड़ें - भिड़ें  ! " -- डूबती आवाज में बोला हरचरना और लोटा लेकर गटागट एक ही सांस में पूरा पानी पी गया।  अब सोनमतिया को बुधिया काकी की बातों पर अविश्वास न रहा। खान